Ladli Behna Yojna 3.0 Ke Liye Kaise Apply Kare | लाड़ली बहना योजना से 3,000 प्रति महीने कैसे पाये ?

Please Share on Social media

Ladli Behna Yojna 3.0 Ke Liye Kaise 3000 पाये – लाड़ली बहना योजना के तहत पहले 1250 रुपये हर महीने पढ़ाई करने वाले बहनों के खाते में सरकार द्वारा जमा करा दिये जाते थे, अब वो बढ़कर 3,000 रुपये तक होने वाले है, इसके लिए किस तरह से आवेदन करना है,

उसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है। और साथ में कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे उसकी भी पूर्ण जानकारी मिलने वाली है। इस योजना की शुरुवात सबसे पहले मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुरू की थी,

लाड़ली बहना योजना

बाद में मोहन यादव मुख्य मंत्री बनने के बाद उन्होंने लाड़ली बहना योजना को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा 6 जून 2024 को लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त का पैसा लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया गया है।

14वीं किस्त : Ladli Behna Yojna की 14वीं किस्त इस दिन होगी जारी, केवल इन महिलाओं को मिलेगा लाभ।

लाड़ली बहना योजना 3.0 क्या है और इसके लिए कैसे आवेदन करे?

मीडिया रिपोर्ट की नवीनतम जानकारी के अनुसार लाडली बहनों को अब इस योजना के तहत 1250 रुपये के बजाय 1500 रुपये देने की बात की जा रही है। लेकिन अभी तक इसकी आधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है ,

इसलिए महिलाओं को यही मान कर चलना है कि उन्हें 14वीं किस्त में भी 1250 रुपये ही मिलने वाले हैं। लोगों का यह भी मानना है कि यह राशि बढ़कर जल्द ही 3000 हज़ार तक होने वाली है।

इस योजना से जुड़ने के लिए कैसे आवेदन करे उसकी जानकारी बिस्तर से बताते है।Ladli Behna Yojna नई अपडेट लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश सरकार की योजना है जिसके तहत राज्य की 1.29 करोड़ गरीब महिलाओं को हर महीने 1250 रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है।

जिससे महिलाओं का वहन हो सके और वे अपनी जरूरतों को स्वयं पूरी करके सशक्त बन सकें । मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा पहले महिलाओं को 1000 रुपये की आर्थिक सहायता मिल रही थी जिसमें 250 रुपये की बढ़ोतरी हुई।

इस योजना से जुड़ने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फ़ार्म भरना होगा https://cmladlibahna.mp.gov.in/ और ज़रूरी दस्तावेज लगाने होगा फिर आप इस योजना से जुड़ जायेगी। लेकिन इसके लिए कौन कौन सी प्रक्रिया है वो बिस्तर से आपको इस पोस्ट में हम बताने जा रहे है।

वहीं, शिवराज सरकार ने यह घोषणा की थी कि इस योजना के तहत महिलाओं को 3000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी, लेकिन इसके लिए धीरे-धीरे सहायता राशि में बढ़ोतरी की जाएगी। अभी यह खबर आ रही है कि अगली किस्त में यानी अगले महीने से महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

Ladli Behna Yojna की 14वीं किस्त कब आएगी?

मध्य प्रदेश सरकार की महिलाओं के बैंक खाते में राशि हर महीने 10 तारीख तक ट्रांसफर करने की योजना है। लेकिन इस बार 10 जुलाई माह की राशि 6 ​​जून को ही आ गई। इससे पहले 12वीं किस्त की राशि से 4 महीने में परिवर्तन किया गया था। ऐसे में पिछले किस्तों के भुगतान को देखें तो लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त जुलाई माह में 5 से 10 तारीख के बीच कभी भी जारी की जा सकती है।

Ladli Behna Yojna की 14वीं किस्त की राशि क्या होगी?

ऐसी महिला जो लाडली बहना योजना के लिए निर्धारित पात्रता असफलता को पूर्ण करती है, उन्हें ही आगे 14वीं किस्त की राशि प्रदान की जाएगी। यह जानने के लिए कि आप योजना के लिए पात्र हैं या नहीं, आप लाडली बहना योजना की नई सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर लाडली बहना योजना नई लाभार्थी सूची जारी की गई है, इस सूची में उन महिलाओं के नाम शामिल किए गए हैं जो योजना की पात्र हैं। इस लिस्ट में समान नाम है, केवल वे महिलाएं ही लाडली बहना योजना की अगली किस्त का लाभ प्राप्त कर पाएंगी। गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 16000 रुपये की आर्थिक सहायता, जाने आवेदन प्रक्रिया

Ladli Behna Yojna 14वीं किस्त के लाभार्थी कौन हैं?

मध्य प्रदेश राज्य की स्थायी निवासी महिला लाडली बहना योजना की लाभार्थी बन सकती हैं। इसका लाभ राज्य की विवाहित, तलाकशुदा, विधवा या परित्यक्त महिलाओं को मिलेगा। इसके साथ अगर कोई महिला पढ़ाई कर रही है तो वो भी इस योजना का लाभ उठा सकती है और हर महीने सरकार के द्वारा चलायी जा रही मुहिम का हिस्सा बन सकती है।

जिन महिलाओं की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है, उन्हें ही हर महीने के पहले सप्ताह में ही राशि दी जाएगी। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को योजना के तहत शामिल किया जाएगा।

योजना का लाभ लेने के लिए पीड़ित महिला के परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और उनके परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी कर्मचारी या आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

Ladli Behna Yojna आवास की लाभार्थी सूची जारी, ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम देख देख सकते है, उस लिंक को क्लिक करके अपने नाम का स्टेटस चेक कर सकते है।

Ladli behna yojna

Ladli Behna Yojna नई सूची 2024 कैसे देखें?


अगर आपको यह जानना है कि Ladli Behna Yojna 14वीं किस्त सूची में आपका नाम है या नहीं तो इसके लिए आपको यह प्रक्रिया अपनानी होगीसबसे पहले आप लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाएं।

अब पोर्टल के मुख्य पृष्ठ पर दिए गए “लाभार्थी सूची” के विकल्प पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद जो नया वेब पेज खुलेगा, उस पर आप अपने गांव, जिला, ब्लॉक का चयन कर लें।

इनका चयन करने के बाद इस जानकारी को भेजने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। क्लिक करें ही योजना की लाभ सूची आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी। लाडली लक्ष्मी योजना ई-कीवैसी करने की पूरी प्रक्रिया यहां देखें (चरण दर चरण)

Ladli Behna Yojna14वीं किस्त की स्थिति कैसे चेक करें?

जब एमपी सरकार द्वारा योजना की 14वीं किस्त जारी की जाएगी तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं –

सबसे पहले Ladli Behna Yojna की आधिकारिक वेबसाइट पर स्वस्थ करना है। उसके बाद पोर्टल का होम पेज सामने आएगा, फिर आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ में दिए गए “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” के लिंक पर क्लिक करना है।

क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे, वहां दिए गए कॉलम में आपको अपनी लाडली बहन आवेदन क्रमांक या अपनी सदस्यता समग्र आईडी एंटर करनी होगी।

इसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को सही स्थान पर इंटरनेट द्वारा “ओटीपी भेजें” के विकल्प पर क्लिक करना है। यहां क्लिक करते ही आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा जो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आएगा, यह सही स्थान पर दर्ज करके “खोज” के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आप योजना में भुगतान संबंधी सभी विवरण स्क्रीन पर देखेंगे।

मुख्यमंत्री Ladli Behna Yojna के सरकारी वेबसाइट पर जाकर फ़ार्म भरने के लिए यहाँ क्लिक करे

प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना के लिए यहाँ क्लिक करके पढ़े।

मुख्यमंत्री Ladli Behna Yojna कब तक चलेगी?

यह योजना सबसे पहले मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुरू की थी और अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव इस योजना को आगे बढ़ा रहे है और उन्होंने वादा किया है कि वो इस योजना को बंद नहीं करेंगे बल्कि इस योजना को आगे बढ़ायेंगे .

ताकि ग़रीबी रेखा के नीचे गुजर बसर कर रहे महिला को आर्थिक मदद देते रहेंगे ताकि वो महिला का शक्तिकरण हो सके। उन्होंने यह भी कहा है कि धीरे धीरे 1250 से बढ़ाकर 3000 रुपये तक ले जया जा सकता है।

Ladli Behna Yojna में अपना नाम कैसे जोड़े?

इस योजना से अपना ना जोड़ने के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक दिया गया है। https://cmladlibahna.mp.gov.in/ इस वेबसाइट पर आकर आपको ख़ुद को रजिस्टर्ड करना होगा।

यहाँ से फ़ार्म डाउनलोड करे फिर उसके अनुसार ज़रूरी दस्तावेज आपको संलग्न करने होगा और ताकि आपका मोबाइल नंबर आपके फ़ार्म से लिंक हो जाये और इससे जुड़ी हुई सारी जानकारी मिल सके।

Ladli Behna Yojna की पात्र क्या है?

इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रमाण पत्र, इत्यादि लगेगी।

Ladli Behna Yojna योजना में अपना नाम लिस्ट में कैसे देखें?

इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी का लिस्ट चेक करें अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर इत्यादि डालकर आप स्टेटस चेक कर सकते है, वहाँ पर आपके सामने एक सूची खुल जाएगी और फिर वहाँ आप अपना नाम चेक कर सकते है।

Ladli Behna Yojna की पावती कैसे प्राप्त करें?

लाड़ली बहना योजना का फ़ार्म भरते है और फ़ार्म के साथ ज़रूरी दस्तावेज संलग्न करते है तो आपको इस योजना से जुड़ी हुई एक नोटिफिकेशन आता है, आप उसे डाउनलोड कर सकते है, वहीं आपका पावती है। साथ में आपके मोबाइल पर भी एक नोटिफिकेशन जाता है उसे भी आप अपने पास सुरक्षित रख सकते है।

लाड़ली बहना के पैसे ना आए तो क्या करें?

लाड़ली बहना योजना के तहत आपने सारी प्रक्रिया पूरी कर ली है लेकिन फिर भी आपके खाते में पैसे नहीं आए है इसका मतलब यह हुआ है कि या तो आपने फ़ार्म भरते समय कोई गड़बड़ी की होगी, जिसकी वजह से आपका फ़ार्म स्वीकार नहीं हुआ हो या फिर आपने सही दस्तावेज जमा नहीं किया होगा, यही दो कारण हो सकते है पैसे नहीं आने के लिए।

इसके लिए आप ध्यान से फ़ार्म को एक बार दुबारा पढ़ ले और जमा किए गए ज़रूरी दस्तावेज को फ़ार्म के साथ मिला ले, और यह सुनिश्चित करे कि आपसे फ़ार्म भरने के दौरान कोई गलती ना हुआ हो। अगर सब कुछ सही है तो आप https://cmladlibahna.mp.gov.in/ इस पोर्टल पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते है , लाभार्थी के सूची में अपना नाम देखे, ज़रूर आ जाएगा। इस तरह आप लाड़ली बहना योजना का लाभ उठा सकते है।

लाड़ली बहना 3.0 योजना क्या है?

लाड़ली बहना योजना 3.0 योजना यह वही पुरानी योजना है, जिसे 3.0 का नाम दिया गया है, ताकि महिला को 1500 से बढ़ाकर 3000 रुपये दिया जा सके। ताकि गरीब महिला को और ज़्यादा आर्थिक मदद मिल सके।


Please Share on Social media
Scroll to Top